Sunday, September 12, 2010

दबंग हिट हो गयी, लेकिन मुन्नी बदनाम हो गयी

दबंग हिट हो गयी भाई. लेकिन लेकिन मुन्नी बदनाम हो गयी. कुछ दिनों पहले पप्पू कांट डांस साला पप्पू को बदनाम कर गया. फिल्मवाल चाहे तो किसी नाम को हिट बना दें या बर्बाद कर दें. नाम के क्रैश होने की त्रासदी उन लोगों से पूछिये, जिनके नाम मुन्नी या पप्पू हैं. जहां जाओ, उस गीत का सहारा लेकर लोग टोक ही देते हैं. मुन्नी बदनाम हो गयी. लेकिन इस बदनामी ने एक नई बहस तो जरूर छेड़ दी है कि किसी नाम को लेकर ऐसा क्यों फिल्मवाले खिलवाड़ करें कि उस नाम को लेकर पूरा कान्सेप्ट ही बदल जाए.

हमें जहां तक याद हैं कि आज से २० साल पहले तक लोग प्यार से किसी को मुन्नी बोलते थे. मुन्नी पानी पिला दो. अब अगर किसी को खासकर इसी शब्द के संबोधन से बोला जाए, तो हो सकता है कि आज की लड़की बिगड़ जाए, क्योंकि मुन्नी बदनाम जो हो गयी है. हर नाम की अपनी प्रतिष्ठा होती है, हिटलर ऐसा बदनाम हुआ कि उसका नाम कोई नहीं रखता. सानिया हिट हुई, तो कई लोगों ने अपनी बेटियों के नाम सानिया रख डाले. सवाल वही है कि नाम को लेकर फिल्मवाले ऐसा ब्रेनवाश कर देते हैं, उस नाम का फिर आगे कोई सकारात्मक स्तर पर उपयोग करेगा ही नहीं. फिल्म मेकर इस पर जरूर सोचें कि मुन्नी बदनाम तो हो गयी, लेकिन न जाने कितनों का दिल दुखा गयी.

लोगों में की नजरों में मुन्नी अब मलाईका अरोड़ा की वही आईटम डांस वाली किरदार है, जो कि दबंग के गाने में छायी हुई है. हमें तो मुन्नी का डांस भा गया है, लेकिन ये जो नाम का खेल हो गया है उसका क्या किया जाए. कई मुन्नियों ने चिढ़ना भी शुरू कर दिया होगा कि ये मुन्नी क्या कर गयी उनके साथ. वैसे ये कुछ दिनों की बात है, फिर कुछ दिनों बाद नया कोई किरदार नए नाम के साथ आएगा और तहलका मचा जाएगा.

1 comment:

प्रवीण पाण्डेय said...

सच कह रहे हैं, पप्पू के बाद अब मुन्नी।

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

अमर उजाला में लेख..

अमर उजाला में लेख..

हमारे ब्लाग का जिक्र रविश जी की ब्लाग वार्ता में

क्या बात है हुजूर!

Blog Archive